#FightFakeNews

पिछले कुछ वर्षों में सूचना क्रांति ने पत्रकारिता को आग की भट्टी में झोंक दिया है। कारकों की एक श्रृंखला संचार परिदृश्य को बदल रही है, पत्रकारिता की गुणवत्ता, प्रभाव और विश्वसनीयता पर सवाल उठा रही है। उसी समय, सुनियोजित अभियान के तहत असत्य का प्रचार प्रसार कर किया जा रहा है-विघटन, सूचना और गलत जानकारी – जो अक्सर सोशल मीडिया पर अनजाने में साझा किए जाते हैं:

विघटन: सूचना जो गलत और जानबूझकर किसी व्यक्ति, सामाजिक समूह, संगठन या देश को नुकसान पहुंचाने के लिए बनाई गई है

गलत सूचना: वह सूचना जो झूठी है लेकिन नुकसान पहुंचाने के इरादे से नहीं बनाई गई है

भ्रामक सूचना:वास्तविकता पर आधारित जानकारी, किसी व्यक्ति, सामाजिक समूह, संगठन या देश को नुकसान पहुंचाने के लिए उपयोग की जाती है।

विशेषज्ञों द्वारा फेक न्यूज़ के न्यूज़ के विरुद्ध पत्रकारिता विघटन के खिलाफ लड़ाई में विशेषज्ञों द्वारा पत्रकारिता की बहुत प्रकृति की पड़ताल करता है; डिजिटल तकनीक और सोशल प्लेटफॉर्म कैसे सूचना विकार के वाहक हैं हैं, इसके बारे में गंभीर रूप से सोचकर; मीडिया और सूचना साक्षरता के माध्यम से विघटन और गलत सूचना के खिलाफ लड़ाई; तथ्य-जाँच; सोशल मीडिया सत्यापन और ऑनलाइन दुरुपयोग का मुकाबला।

हम आपको प्रशिक्षण शिक्षण के माध्यम से आप में वह क्षमता निर्माण करते हैं कि जिससे आप ऑनलाइन माध्यम के जरिए घृणास्पद भाषण, एवं विघटन और गलत जानकारी वाली शक्तियों पर अंकुश लगा सके तकनीकी माध्यम के जरिए । .